• Home
  • History & Classics News
  • जब हिटलर ने पोलैंड पर आक्रमण करके द्वितीय विश्व युद्ध की शुरुआत की...
जब हिटलर ने पोलैंड पर आक्रमण करके द्वितीय विश्व युद्ध की शुरुआत की...
History & Classics  
TodayIndya

जब हिटलर ने पोलैंड पर आक्रमण कर के द्वितीय विश्व युद्ध की शुरुआत की... तो उस समय पोलैंड के सैनिकों ने अपने देश की 500 महिलाओं और लगभग 200 बच्चों को एक जहाज़ में बैठा कर समुद्र में छोड़ दिया और कैप्टन से कहा कि इन्हें किसी भी देश में ले जाओ, जहाँ इन्हें शरण मिल सके, यदि जीवन रहा... हम बचे रहे अथवा ये बचे रहे तो दुबारा मिलेंगे !

 

500 शरणार्थी पोलिश महिलाओं और 200 बच्चों से भरा वो जहाज ईरान के सिराफ़ बंदरगाह पहुंचा, वहाँ किसी को शरण क्या उतरने की अनुमति तक नहीं मिली, फिर सेशेल्स में भी नहीं मिली, उस के उपरान्त अदन में भी अनुमति नहीं मिली...। अंत में समुद्र में भटकता-भटकता वो जहाज गुजरात के जामनगर के तट पर आया....!
 
जामनगर के तत्कालीन महाराजा "जाम साहब दिग्विजय सिंह" ने न केवल 500 महिलाओं व 200 बच्चों के लिए अपना एक राजमहल जिसे हवामहल कहते हैं, वो रहने के लिए दिया बल्कि अपनी रियासत में बालाचढ़ी में सैनिक स्कूल में उन बच्चों की पढाई लिखाई की व्यवस्था की। ये शरणार्थी जामनगर में कुल नौ वर्ष रहे।
 
उन्हीं शरणार्थी बच्चों में से एक बच्चा कालांतर में पोलैंड का प्रधानमंत्री भी बना....। आज भी प्रत्येक वर्ष उन शरणार्थियों के वंशज जामनगर आते हैं और अपने पूर्वजों को याद करते हैं।
 
पोलैंड की राजधानी वारसा में कई सडकों के नाम महराजा जाम साहब के नाम पर हैं, उन के नाम पर पोलैंड में कई योजनायें चलती हैं। प्रत्येक वर्ष पोलैंड के समाचार पत्रों में महाराजा जाम साहब दिग्विजय सिंह जी के बारे में आर्टिकल छपता है। प्राचीन काल से भारत वसुधैव_कुटुम्बकम व सहिष्णुता का पाठ संसार को पढ़ाता आया है और आज कल के नौसिखिए नेता, भाँड पत्तलकार, मलेच्छ आदि लोग भारत की सहिष्णुता पर प्रश्न चिह्न लगाते फिरते हैं ?
 
जय जननी, जय भारतभूमि !
 
ऐसा है हमारा भारत वर्ष।

 
 


 
 


 
More in History & Classics
10 LESSER-KNOWN FACTS ABOUT GREAT DISASTERS IN HUMAN HISTORY

History says humanity has survived disasters – at times man-made, at times natural ones. With time, some have become notable but well-known episodes to mentio...

Recently posted . 129 views

Battle of Saragarhi explained: When 21 men fought thousands

Why is it considered one of the finest last stands in the military history of the world? The Indian Express explains.

Recently posted . 122 views

Hindu Shahi Maharaja Jaipal

There is a widespread myth about Indian history that the Islamic invaders from central Asia descended upon Afghanistan, then part of the Indian civilization had s...

Recently posted . 157 views

The Forgotten Quantum Indian

At the age of 21, Satyendra earned a master’s degree from the University of Calcutta and he did so by securing 92% marks a record which stands unbroken up t...

Recently posted . 165 views

 
 
 

Prashnavali

Thought of the day

“The pain you feel today is the strength you feel tomorrow. For every challenge encountered there is opportunity for growth.”
Anonymous