• Home
  • Spiritual News
  • क्यों सिर्फ कुछ लोग ही बन पाते हैं धनवान, मां लक्ष्मी ने इंद्रदेव को बताया था यह रहस्य
क्यों सिर्फ कुछ लोग ही बन पाते हैं धनवान, मां लक्ष्मी ने इंद्रदेव को बताया था यह रहस्य
Spiritual  
ABP Live

माता लक्ष्मी वैभव और यश की देवी हैं. वह जिस पर मेहरबान हो जाती हैं उस पर धनवर्षा हो जाती है. मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए सभी पूजा अर्चना करते हैं.

 

दुनिया में गरीबी क्यों है और क्यों कुछ लोगों के पास जरूरत से अधिक धन है? यह एक ऐसा सवाल जिस पर सदियों से लोगों ने मंथन किया है और इसका जवाब ढूंढने की कोशिश की है. पौराणिक कथाओं के अनुसार मां लक्ष्मी ने इंद्र देव को यह रहस्य बताया था कि दुनिया में कुछ लोग गरीब क्यों होते हैं और कुछ अमीर क्यों होते हैं.
 
प्रचलित विश्वास से मुताबिक एक दिन इंद्र देव ने माता लक्ष्मी से पूछा कि उनकी पूजा अर्चना तो हर व्यक्ति करता है फिर ऐसा क्यों है कि कोई दरिद्र रह जाता है जबकि कोई धनवान बन जाता है.
 
माता लक्ष्मी ने जवाब दिया जो भी व्यक्ति धनवान बनता है वह अपने कर्मों के कारण बनता है. माता ने कहा कि जो भी मेरी पूजा अर्चना करता है वह उसका मान सम्मान भी बनाए रखें. यदि पूजा पूरी श्रद्धा के साथ नहीं की जाएगी तो उसका कोई लाभ नहीं मिलेगा.
 
माता लक्ष्मी ने इंद्र देव को यह भी कहा कि मैं उस घर में नहीं रह सकती जहां शांति का वास न हो. इसके अतिरिक्त जिस घर में अन्न का अपमान होता है मैं वहां भी नहीं जाती हूं.
 
इसलिए धनवान बनने के लिए जरूरी है अच्छे कर्म, मां लक्ष्मी की पूरी श्रद्धा के साथा आराधना और इतना ही जरूरी है आपके घर में किसी तरह के विवाद, क्लेश, झगड़े का न होना.
 
माता लक्ष्मी वैभव और यश की देवी हैं. वह जिस पर मेहरबान हो जाती हैं उस पर धनवर्षा हो जाती है. मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए सभी पूजा अर्चना करते हैं. मान्यता है कि जिस घर में मां लक्ष्मी का वास होता है वहां धन की कभी कमी नहीं होती.
 

 
 


 
 


 
More in Spiritual
Here's Why Gurupurab is Celebrated

Guru Nanak Jayanti or Guru Nanak Dev Ji Gurupurab is the festival where Sikhs celebrate the birth of their first guru — Guru Nanak. The literal meaning of the...

Recently posted . 0 views

सबकुछ ईश्वर के भरोसे छोड़ कर बैठना मूर्खता होती है !

महाभारत युद्ध के दौरान जब भीष्म पितामह मृत्यु शैय्या पर लेटे हुए मृत्यु की राह देख रहे थे ये कहना तो शायद उचित नहीं होगा क्योंकि उन्हे इच्छा मृत्यु का वरदान प्राप...

Recently posted . 0 views

DO YOU KNOW HOW MANY DEITIES ARE MENTIONED IN GAYATRI MANTRA?

There are 26 gods in gayatri mantra .That is why it’s called the mother of all mantras    

Recently posted . 240 views

खाने का कौन-सा तरीका है नुकसानदेह, शास्त्रों में भोजन को लेकर क्या दी ...

भारतीय परंपरा में भोजन को भगवान का दर्जा प्राप्त है। कहा जाता है कि भोजन यदि सही तरीके से किया जाए तो न सिर्फ वो हमें पोषण देता है अपितु उससे हमारी आयु में भी वृद्ध...

Recently posted . 189 views

POWER OF AWARENESS

• Medicine with awareness has better effect for sick body. • Hard-work with awareness has a better effect for financial growth.

Recently posted . 106 views

 
 
 

Prashnavali

Thought of the day

Success is not the key to happiness. Happiness is the key to success. If you love what you are doing, you will be successful.
Anonymous